February 27, 2021

(पूरी हकीकत)

पंडवानी गायिका तीजन बाई पर बनेगी फ़िल्म, विद्या बनेगी तीजन…अमिताभ बनेंगे तीजन के नाना

पद्मश्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण पंडवानी गायिका तीजन बाई की कहानी बड़े परदे पर जल्द ही

न्यूज़ सर्च@रायपुर :- पंडवानी गायन के जरिए छत्तीसगढ़ को देश दुनिया में पहचान दिलाने वाली पद्मश्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण पंडवानी गायिका तीजन बाई पर बॉलीवुड फिल्म बनने जा रही है। दुर्ग जिले की रहने वाली तीजन बाई का किरदार अभिनेत्री विद्या बालन द्वारा निभाया जाएगा। वहीं बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन फिल्म में उनके नाना का रोल निभाएंगे। फिल्म की शूटिंग मार्च 2021 तक शुरू हो जाएगी। छत्तीसगढ़ी गायन को विश्व स्तर पर ले जानी वाली तीजन बाई छत्तीसगढ़ की पहली महिला गायिका हैं, जिन्हें भारत सरकार ने पद्मश्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया है।

विद्या बालन जल्द आएगी रायपुर

फ़िल्म के संबंध में फिल्म के प्रोड्यूसरों ने पद्यमश्री तीजन बाई के साथ ही लिखा-पढ़ी से संबंधित सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। इसके लिए उनकी सहमति भी ले ली गई है। तीजन का किरदार अदा करने से पहले विद्या बालन छत्तीसगढ़ी सीखने और गायिका का किरदार समझने के लिए जल्द ही रायपुर आ सकती हैं।

बचपन में सुनती थीं नाना से कहानियां

तीजन बाई का जन्म 24 अप्रैल 1956 को गनियारी (भिलाई) में हुनुकलाल परधा और सुखवती देवी के यहां हुआ था। वह अपने नाना ब्रजलाल से महाभारत की कहानियां सुनते हुए बड़ी हुईं। सत्तर के दशक में उन्होंने पंडवानी गायन की शुरुआत की। जब महिला गायिकाएं बैठकर वेदमती शैली में गाती थीं और पुरुष खड़े होकर गाते थे। इसे कापलिक शैली कहते हैं। तीजन बाई ने भी कापलिक शैली में पंडवानी गायन कर विश्व स्तर पर ख्याति प्राप्त की।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें