October 25, 2021

(पूरी हकीकत)

8 लाख से अधिक हितग्राहियों ने लगवाया कोविड से सुरक्षा का पहला टीका

जांजगीर-चांपा, 11 अक्टूबर, 2021, जिला प्रशासन कोरोना पर नियंत्रण के लिए सक्रियता और तत्परता से काम कर रहा है। सर्दी के मौसम और लगातार त्योहारों के कारण कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सावधानी जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार कोविड से सुरक्षा संबंधी व्यवहारों के प्रति सभी को गंभीर रहना होगा।

जिले में कोविड-19, की रोकथाम और लोगों को इसके संक्रमण से बचाव के लिए 186 वैक्सीनेशन सेंटर्स में टीकाकरण किया जा रहा है। इन सेंटरों में 18 से 44 वर्ष और इससे ऊपर के लोगों का टीकाकरण जारी है। निर्धारित अंतराल पूरा होने पर हितग्राही स्वप्रेरणा से टीके की दूसरी डोज लगवाने पहुंच रहे हैं।

जिले के सीएमएचओ डॉ. एसआर बंजारे ने बताया, “जांजगीर-चांपा जिले में 10 अक्टूबर तक 8 लाख हितग्राहियों द्वारा कोविड का पहला टीका लगवाया जा चुका है। इनमें से 2.69 लाख लोगों ने दूसरी डोज भी लगवा ली है। जिले में पहली और दूसरी डोज को मिलाकर अब तक कुल 10.69 लाख टीके लगाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागों के सकारात्मक और प्रभावी कोशिश से लोगों से कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूकता आ रही है। स्वास्थ्य अमला युद्ध स्तर पर नियमित वैक्सीनेशन के कार्य में लगा हुआ है।“
जन जागरूकता के कारण जिले में अब तक 45 वर्ष से अधिक आयु के 3.32 लाख हितग्राहियों ने कोविड से सुरक्षा का पहला टीका और 1.66 लाख हितग्राहियों को दूसरी डोज का टीका लगवाया है। इसी प्रकार 18 से 44 आयु वर्ग के 4.59 लाख हितग्राहियों ने पहली डोज और 87,795 हितग्राहियों ने दूसरी डोज का टीका लगवा लिया है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फ्रंटलाइन वर्कर्स का भी टीकाकरण किया जा रहा है।

जिला प्रशासन का कोविड टीकाकरण पर विशेष जोर
जिला प्रशासन द्वारा कोविड से सुरक्षा के लिए टीकाकरण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। कोविड से बचाव का एकमात्र उपाय सुरक्षा का टीका ही है। टीकाकरण के लिए सभी विभागों के समन्वय से जन जागरूकता के लिए प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। फलस्वरूप लोग स्वप्रेरणा से टीकाकरण के लिए केंद्र में पहुंच कर कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए टीका लगवा रहे हैं।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें