March 1, 2021

(पूरी हकीकत)

स्कूल शिक्षा मंत्री ने बोर्ड परीक्षा में सर्वोच्च स्थान प्राप्त विद्यार्थियों को किया सम्मानित

*स्काउट-गाइड के छात्र हैं दोनों टॉपर*

[email protected]रायपुर:- स्कूल शिक्षा मंत्री और भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ के राज्य अध्यक्ष डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम से आज उनके कार्यालय में छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा में कक्षा 10वीं और 12वीं में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा कुमारी प्रज्ञा कश्यप और टीकेश वैष्णव ने सौजन्य मुलाकात की। इस अवसर पर विधायक एवं भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ के मुख्य आयुक्त विनोद सेवनलाल चंद्राकर भी उपस्थित थे। डॉ. टेकाम ने दोनों मेधावी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं और आशीर्वाद प्रदान किया। उन्होंने विद्यार्थियों को सम्मानित करते हुए स्काउट्स एवं गाइड्स की ओर से 5-5 हजार रूपए का चेक और स्मृति चिन्ह भी प्रदान किया। डॉ. टेकाम ने दोनों मेधावी विद्यार्थियों से कहा इस सफलता के उत्साह को बनाए रखें।

उल्लेखनीय है कि दोनों मेधावी विद्यार्थी भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के छात्र-छात्राएं हैं। कक्षा 10वीं की परीक्षा में मुंगेली जिले के ग्राम जरहागांव के शासकीय विद्यालय की कुमार प्रज्ञा कश्यप राज्य पुरस्कार से पुरस्कृत गाइड है। इसी प्रकार कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के टॉपर टीकश वैष्णव सरस्वती स्कूल मुंगेली भी राज्य पुरस्कार से पुरस्कृत स्काउट हैं।
राज्य पुरस्कार प्राप्त स्काउट एवं गाइड को बोनस अंक छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा प्रदाय किया जाता है। राज्यपाल अवार्ड के लिए दल में प्रवेश, प्रथम सोपान, द्वितीय सोपान, तृतीय सोपान और राज्य पुरस्कार यह सब तीन वर्षो में उत्तीर्ण करना होता है। जिसमें कई शिविर एवं प्रायोगिक, सैद्धांतिक एवं दक्षता की परीक्षाएं राज्य मुख्यालय और जिला मुख्यालय द्वारा आयोजित की जाती हैं। इन सभी परीक्षाओं में सफल होने के लिए छात्र-छात्राओं को अपने विषय की पढ़ाई के साथ यह पढ़ाई भी करनी पड़ती है, जिसके परिणाम स्वरूप उन्हें महामहिम राज्यपाल महोदय के कर कमलों द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र और राज्य शासन द्वारा बोर्ड परीक्षा में 10 अंक प्रदान किया जाता है। यह स्काउट-गाइड के अतिरिक्त गतिविधियों में अपना महत्वपूर्ण समय एवं श्रम का प्रतिफल है।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें