October 25, 2021

(पूरी हकीकत)

कैंसर मरीजों को चिन्हित करने को राज्य में निशुल्क कैंसर स्क्रीनिंग शिविरों का होगा आयोजन

28 सितंबर से 6 अक्टूबर तक चिन्हित जिलों मे लगेंगे शिविर

बिलासपुर, 24 सितंबर 2021, कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसका यदि समय पर पता चल जाये तो इसकी गंभीरता को कम किया जा सकता है और इस बीमारी से लोगों की जान बचायी जा सकती है। इसी क्रम में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा राज्य के चिन्हित जिलों में 28 सितंबर से 6 अक्टूबर तक निशुल्क कैंसर स्क्रीनिंग शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान कैंसर के संभावित रोगियों की जांच कर उन्हें चिन्हित किया जाएगा ताकि उनका समुचित उपचार किया जा सके। अतः ऐसे लोग जिनमें कैंसर के लक्षण हैं या उन्हें यह संदेह है कि यह कैंसर हो सकता है, वह निर्धारित तिथि व समय पर इन शिविरों में अपनी जांच करा सकते हैं और अपने मन की शंका को दूर कर सकते हैं।

इस संबंध मे संचालनालय स्वास्थ्य सेवायें छत्तीसगढ़ शासन द्वारा पत्र जारी कर संबन्धित जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है। निशुल्क कैंसर स्क्रीनिंग शिविरों का आयोजन जिला चिकित्सालयों में संचालित दीर्घायु वार्ड के अंतर्गत निर्धारित तिथि पर किया जाएगा। निशुल्क कैंसर स्क्रीनिंग शिविर में दिल्ली के कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. दिनेश पेंडारकर एवं उज्जैन मध्य प्रदेश के कीमोथेरेपी नोडल अधिकारी डॉ. सीएम त्रिपाठी अपनी सेवाएं देंगे।

स्वास्थ्य केन्द्रों पर संभावित कैंसर मरीजों की होगी लाइन-लिस्टिंग

लोगों को कैंसर स्क्रीनिंग शिविर का लाभ दिलाने के लिए हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर एवं अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों पर कैंसर के संभावित मरीजों की सूची तैयार की जाएगी ताकि निर्धारित तिथि पर शिविर में विशेषज्ञों द्वारा संभावित मरीजों की जांच कराई जा सके और उनको समुचित उपचार मिल सके। इसके अतिरिक्त लोग स्वयं भी जाकर शिविर में अपनी जांच करा सकते हैं। कैंसर स्क्रीनिंग शिविर का आयोजन कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करते हुए किया जाएगा।

होगा व्यापक प्रचार-प्रसार

निशुल्क कैंसर स्क्रीनिंग शिविर के बारे में लोगों को जानकारी प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोग इन शिविरों में अपनी जांच करा के लाभान्वित हो सकें।

कब कहां आयोजित होगा कैंप

तय कार्यक्रम के तहत निशुल्क कैंसर स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन 28 सितंबर को राजनांदगांव व बालोद जिले में, 29 को धमतरी व कांकेर में, 30 सितंबर को दंतेवाड़ा और सुकमा, 1 अक्टूबर को बस्तर व नारायणपुर जिले में, 2 को बेमेतरा व बिलासपुर, 3 को अंबिकापुर व सूरजपुर, 4 को बलरामपुर, जशपुर और 5 अक्टूबर को जांजगीर व सारंगगढ़ (रायगढ़) जिले में आयोजित किया जाएगा।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें