September 25, 2021

(पूरी हकीकत)

सिम्स में शुरू हुई एक्सरे, सिटी स्कैन व एमआरआई जांच की सुविधा

बिलासपुर 8 जुलाई 2021,छत्तीगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान यानि सिम्स चिकित्सालय में फिर से मरीजों को एमआरआई, सिटी स्कैन और एक्सरे जैसी महंगी जांच की सुविधा मिलनी शुरू हो गई थी। पिछले कुछ दिनों से तकनीकी खराबी के चलते यह सुविधा बंद थी। मरीजों की समस्या को देखते हुए इसे सुधार कर फिर से यह सुविधा शुरू कर दी गई है।
सिम्स की पीआरओ और ईएनटी विभाग की एचओडी डॉ. आरती पाण्डेय ने बताया, “सिम्स में 31 जुलाई से लगातार एक्सरे, सिटी स्कैन और एमआरआई जांच की सुविधा दी जा रही है। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए हर दिन अधिक से अधिक जांच की जा रही है। उन्होंने बताया, 31 जुलाई को 95 एक्सरे, 18 सिटी स्कैन और 4 मरीजों की एमआरआई जांच की गई। इसी तरह 1 अगस्त को 43 एक्सरे और 7 सिटी स्कैन, 2 अगस्त को 101 एक्सरे, 28 सिटी स्कैन और 3 मरीजों की एमआरआई जांच की गई। आगे भी यह सुविधा रेडियोलॉजी विभाग द्वारा निरंतर दी जाती रहेगी।”

गरीब मरीजों की जेब का भार हुआ कम


पहले यह जांच न हो पाने से मरीजों को बाहर संचालित हो रहे निजी लैब में यह जांच करानी पड़ती थी। इससे उन्हें इस जांच के लिए अधिक फीस अदा करनी पड़ रही थी। सिम्स में यह सुविधा शुरू होने से फिर से मरीजों को यह जांच काफी कम दर पर उपलब्ध हो पा रही है।

बढ़ी ऑपरेशन की संख्या

सिम्स में इन जांचों के न हो पाने से कई अहम ऑपरेशन नहीं हो पा रहे थे। जो मरीज यह जांच बाहर से कराने में सक्षम थे उनका ऑपरेशन तो हो रहा था, लेकिन अन्य लोगों को इंतजार करना पड़ रहा था। इन तीनों जांच के शुरू से एक फिर यहां ऑपरेशन की संख्या पहले जैसे बढ़ने लगी है। हर दिन डॉक्टर अधिक से अधिक मरीजों का ऑपरेशन कर पा रहे हैं।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें