September 25, 2021

(पूरी हकीकत)

स्तनपान सप्ताह का आयोजन 07 अगस्त तक, “स्तनपान में पुरुषों और परिवार की जिम्मेदारी‘‘ की थीम पर होगा आयोजन

जांजगीर-चांपा, 02 अगस्त, 2021/
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जांजगीर-चांपा जिला मुख्यालय में स्तनपान साप्ताह के आयोजन के लिए जिला स्तर पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। स्तनपान सप्ताह का आयोजन 1 से 7 अगस्त तक किया जा रहा है। इस बार इस आयोजन की थीम “स्तनपान में पुरुषों और परिवार की जिम्मेदारी‘‘ रखी गई है।

महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रीति खोखर चखियार ने बताया, “स्तन पान साप्ताह का आयोजन शासन के निर्देशानुसार 7 अगस्त तक किया जा रहा है। हम पुरुष प्रधान व्यवस्था के तहत अपना घर चलाते हैं। इसलिए चाहे वह स्वास्थ्य हो शिक्षा हो या अन्य कार्य सभी जगह पुरुष की भागीदारी का होना बहुत ही जरूरी है। इसलिए इस बार स्तनपान सप्ताह कार्यक्रम में पुरुषों की भी भागीदारी जरूरी की जा रही है। इसको देखते हुए कार्यक्रम की थीम “स्तनपान में पुरुषों और परिवार की जिम्मेदारी‘‘है। स्तनपान साप्ताह के दौरान शिशुवती महिलाओं को स्तनपान करवाने में पति द्वारा सहयोग करने, घर के कामों में मदद करने के लिए जागरुक किया जा रहा है।“

शिशुवती माता को परिवार का सहयोग जरूरी

कार्यक्रम के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी कि किसी भी परिवार में गृहणी को घर के कार्यों में परिवार के दूसरे सदस्यों का सहयोग जरूरी है। इससे बच्चे को स्तनपान कराने के लिए मां को ज्यादा समय मिल सकेगा। परिवार के अन्य सदस्यों को भी शिशुवती माता का सहयोग करना चाहिए। इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार स्तनपान सप्ताह के तहत किया जाएगा।

पौष्टिक आहार की दी जाएगी जानकारी

स्तनपान सप्ताह के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा लोगों को शिशुवती माता का सहयोग करने के साथ-साथ पोषक तत्वों के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। इससे लोग शिशुवती माता को पौष्टिक तत्व से भरपूर आहार दे सकेंगे। पौष्टिक भोजन मिलने से मां अपने बच्चे को जो दूध पिलाएगी वह और अधिक पौष्टिक होगा, जो कि बच्चे के विकास के लिए बहुत जरूरी है। इसके साथ ही महिला और पुरुषों सहित बच्चों को कोरोना काल में कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करने के बारे में भी जागरूक किया जाएगा।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें