August 2, 2021

(पूरी हकीकत)

“आजादी का अमृत महोत्सव’’
पंचायत प्रतिनिधियों, मनरेगा मजदूरों, श्रमिकों, अधिकारियों, कर्मचारियों ने रोपे पौधे

जांजगीर-चांपा,19 जुलाई, 2021, आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आज जिले में पंचायत, जनप्रतिनिधियों, मनरेगा मजदूरों, अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा विभिन्न प्रजातियों के पौधों का रोपण कर पर्यावरण सुरक्षा का संदेश दिया गया। लगातार बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण के कारण कई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं सामने आ रही हैं। इन समस्याओं से बचने को अधिक से अधिक पौधारोपण करने की आवश्यकता है, ताकि प्रकृति के साथ ही हम भी सुरक्षित रह सकें। पौधे लगाने से लेकर वृक्ष बनने तक हम उनकी देखभाल करनी चाहिए। इससे न केवल हम पर्यावरण को स्वच्छ बना सकते हैं बल्कि पौधे से वृक्ष बनने पर फलदार वृक्षों से आमदनी भी की जा सकती है ।

यह बात सोमवार को भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर “आजादी का अमृत महोत्सव” के तहत महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से 19 जुलाई से 1 अगस्त 2021 तक ग्राम पंचायतों में चलाए जा रहे वृक्षारोपण अभियान के दौरान ग्रामीणों ने कही।

जिला पंचायत सीईओ गजेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया “वृक्षारोपण अभियान के तहत जिले की जनपद ग्राम पंचायतों के शासकीय भवन, शासकीय स्कूल, सड़क किनारे, सामुदायिक भूमि पर ब्लाक प्लांटेशन, डबरी, तालाब की मेढ़ पर पौधरोपण, गोठान, चारागाह, सांस्कृतिक भवन आदि में वृक्षारोपण किया गया। इस दौरान मनरेगा के श्रमिकों, महिलाओं, दिव्यांगजन, स्व सहायता समूहों की महिलाओं, पंचायतराज पदाधिकारी व ग्रामीणों, अधिकारी, कर्मचारियों के द्वारा वृक्षारोपण किया गया। लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 19 जुलाई से लेकर 1 अगस्त तक यह वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। जिले में यह आयोजन कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला के मार्गदर्शन में किया जा रहा है।“

जनपद पंचायत बलौदा की ग्राम पंचायत कुदरी में बुजुर्गों, युवाओं ने वृक्षारोपण अभियान में अपनी सहभागिता निभाई। इस दौरान सांस्कृतिक भवन घुठिया में पहुंचकर बाउंड्रीवाल के किनारे आम, पीपल, नीम, अमरूद आदि के पेड़ लगाए। इस दौरान सरपंच प्रतिनिधि आरके यादव ने कहा “गांव के पर्यावरण को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त रखने के लिए स्कूल, आंगनबाड़ी, सामुदायिक भवन, सड़क किनारे लगातार पौधे सतत रूप से लगाए जाएंगें।“

ग्राम पंचायत बसंतपुर में भी ग्रामीणों की सहभागिता से पौधे रोपे गए। इसी तरह जनपद पंचायत डभरा की ग्राम पंचायत फरसवानी में विभिन्न प्रजाति के पौधे तुनेंद्र सिंह, माघेलाल, मोहन, प्रमोद आदि ग्रामीणों ने मिलकर गोठान के पास लगाए। जनपद पंचायत पामगढ़ की लोहरसी के चारागाह में कविता तिवारी, नरेन्द्र तिवारी, कोमल साहू, रामकुमार कश्यप, लोमेश पटेल, जीवन कश्यप, इसिक लाल, चेतन साहू सहित मनरेगा के मजदूरों और श्रमिकों ने पौधे रोपे।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें