October 20, 2021

(पूरी हकीकत)

21 जून से सभी नागरिकों का कोविड -19 टीकाकरण होगा कोविन पोर्टल एप से

18 से 44 आयु वर्ग में अंत्योदय, बीपीएल,एपीएल श्रेणियों के लिए राज्य द्वारा पूर्व निर्धारित प्रतिशत यथावत

जांजगीर-चांपा 19जून ,2021/
21 जून से सभी आयु वर्ग के लोगों का कोविड-19, टीकाकरण अबकोविन पोर्टल से होगा। ऐसाभारत सरकार द्वारा सभी वर्गों के लिए कोविड- 19 काटीका निःशुल्क किए जाने के बाद किया गया है। इस संबंध में भारत सरकार से प्राप्त गाईडलाइन के अनुसार प्रदेश में टीकाकरण के लिए प्राथमिकता क्रम निर्धारित किया गया है। प्राथमिकता क्रम में सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर,फंटलाइन वर्कर, 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक, वह नागरिक जिन्हें दूसरी डोज लगाने का समय आ गया है, इसके बाद 18 से 44 आयु वर्गके नागरिकों को टीका लगाया जाएगा। गाइड लाइन के अनुसार सभी जिले के 18 वर्ष से 44 वर्ष के नागरिकों के बीच प्राथमिकता क्रम निर्धारित करने की छूट दी गई है। इसलिए राज्य सरकार के पूर्व के 9 मई, 2021 के आदेश के अनुसार अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल,फ्रंटलाइन वर्कर आदि श्रेणियों के लिएनिर्धारित प्रतिशत यथावत् लागू रहेगा।

इस बारे में जांजगीर चांपा के सीएमएचओ डॉ. एसआर बंजारे ने बताया:“स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संबंध में उन्हें निर्देश जारी किए गए हैं।21 जून से भारत सरकार द्वारा निःशुल्क कोविड वैक्सीन दी जा रही है। इसलिए राज्य में पृथक से टीकाकरण पोर्टल संचालित करने की आवश्यकता नहीं रहेगी। सभी आयु वर्गों का टीकाकरण कोविन पोर्टल के माध्यम से ही होगा। कोविन पोर्टल में अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल की एंट्री करने की व्यवस्था है। अतः राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्राथमिकता के अनुसार इन वर्गों के टीकाकरण की एंट्रीकोविन पोर्टल में करने के निर्देश दिए गए हैं जिससे यह जानकारी मिल सके कि इन वर्गां के कितने व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा है। जिन व्यक्तियों के पास इंटरनेट और मोबाइल की सुविधा नहीं है उन्हे ऑनलाइन पंजीयन या चाइस सेंटर के माध्यम से पंजीयन कराने की सुविधा देने की भी व्यवस्था की गई है।“

पहले टीका लगवा चुके लोगों को दी जाएगी प्राथमिकता

सीएमएचओ डॉ, बंजारे ने बताया:“जिन लोगों को पहले ऑफलाइन या ऑनलाइन पद्धति से कोविड की वैक्सीन लग चुकी है और उनका दूसरा टीके का समय नजदीक है उन्हें भी कोविन एप के माध्यम से ही दूसरी वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें किसी को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। लोग चाहें तो अपने मोबाइल से ही घर बैठे-बैठे रजिस्ट्रेशन करवाकर नजदीक का टीकाकरण सेंटर चुन सकते हैं।”

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें