June 24, 2021

(पूरी हकीकत)

तंबाकू छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध विषय पर आयोजित ऑनलाइन कार्यशाला में विशेषज्ञों ने दी अहम जानकारी

बिलासपुर, 30 मई 2021-राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2021के उपलक्ष्यमें एक ऑनलाइन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सीएमएचओ डॉ. प्रमोद महाजन के निर्देशन में यह ऑनलाइन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया था। कार्यक्रम का विषय तंबाकू छोड़ने के लिए प्रतिबद्धतारखा गया था।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला नोडल अधिकारी राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम बिलासपुर डॉ. बीके वैष्णव थे। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए डॉ. वैष्णव ने कहा “वह राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) जिला बिलासपुर और छत्तीसगढ़ विकलांग मंच के बड़े आभारी हैं, जिनके सहयोग से इतने महत्वपूर्ण विषय पर यह जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। उन्होंने कहा तंबाकू ऐसी लत है जो एक बार लग गई तो छुडाए नहीं छूटती। लंबे समय तक इसका सेवन करने से धीरे-धीरे यह कैंसर जैसी घातक बीमारी का रूप ले लेता है। इसलिए तंबाकू छोड़ना बहुत जरूरी है और इसके लिए सबसे जरूरी है कि तंबाकू का सेवन करने वाले इस बात का निश्चय करें को वह न सिर्फ खुद तंबाकू का त्याग करेंगे बल्कि दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे। इस कार्य में स्वास्थ्य विभाग और अन्य समाजसेवी संस्थाएं भी आगे बढ़कर कार्य कर रही हैं।“

सीएमएचओ डॉ. प्रमोद महाजन ने कहा,“तंबाकू एक ऐसा घातक जहर है जो कि समाज में धीरे-धीरे कैंसर की बीमारी को बढ़ाता जा रहा है। तंबाकू शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी कम करता है जो कि कोरोना संक्रमण की आशंका को और बढ़ाता है। इससे बचने के लिए सबसे जरूरी है इसमें लोगों का सहयोग मिलना और इसके प्रति जागरूक होना। यदि लोगों ने यह निश्चय कर लिया कि तंबाकू छूड़ना है और वह खुद तंबाकू छोड़ने के साथ समाज को भी इससे दूर रखने के लिए लोगों को जागरूक करेंगे तो हम तंबाकू के खिलाफ चल रही इस लड़ाई में निश्चित रूप से विजय पाएंगे। तंबाकू का सेवन कई रूपों किया जाता है। कुछ लोग तो इसे स्टेटस सिंबल भी मानकर उपयोग करते हैं, जैसे सिगरेट, सिगार और हुक्के का उपयोग। तो ऐसा न करें तंबाकू का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है, इससे दूर रहें और दूसरों को इसके लिए प्रेरित करें।”

कार्यक्रम में प्रादेशिक विधिक सलाहकार राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम छत्तीसगढ़ख्याति जैन, प्रादेशिक सलाहकार द यूनियन डॉ. दीक्षा पुरी और संभागीय समन्वयक द यूनियन संजय नामदेव ने कोरोना संक्रमण होने में किस प्रकार तंबाकू सहायक है, तंबाकू उपयोग के दुष्प्रभाव व छोड़ने के उपाय के साथ-साथ तंबाकू एवं अन्य उत्पाद अधिनियम 2003(COTPA) की विस्तृत जानकारी दी गई।इस मौके पर सभी सदस्यों व प्रतिभागियों को तंबाकू उपयोग न करने एवं लोगों को छोड़ने हेतु प्रेरित करने के लिए शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम में प्रतिभागी के रूप में बिहान कार्यक्रम के कैडर एवं छत्तीसगढ़ विकलांग मंच के सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम के आयोजन करने में विशेष तौर पर राष्ट्रीय आजीविका मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक अजीत वर्मा एवं छत्तीसगढ़ विकलांग मंच के प्रतिनिधि ईश्वर प्रसाद छाटा जी का विशेष योगदान रहा।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें