September 18, 2021

(पूरी हकीकत)

जांजगीर के कोविड केयर सेंटर में मनोरंजन के साथ किया जा रहा इलाज, मरीज जल्द हो रहे स्वास्थ

जांजगीर-चांपा, 25 मई 2021 –

जांजगीर-चांपा जिले के कोविड केयर सेंटर्स में भर्ती मरीजों को सिर्फ उपचार नहीं बल्कि उनके मनोरंजन की भी समुचित व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन द्वारा यहां टीवी के साथ-साथ कैरम,चेस,लूडो जैसे इनडोर गेम्स की भी व्यवस्था की है। यहां जो भी मरीज भर्ती होते हैं वह यहां रहकर टेलीवीजन में देश दुनिया की खबरों और फिल्मों से समय तो काटते ही हैं, साथ ही आपस में बैठकर चेस, लूडो और कैरम भी खेलते हुए दिखाई देते हैं। यहां के मरीजों का कहना है कि इससे वह कोरोना संक्रमण के मानसिक दबाव से भी दूर रह रहे हैं और उनका समय भी अच्छे से कट जा रहा है।

 कोरोना काल में आम इंसान  से लेकर संक्रमित तक मानसिक दवाब के चलते काफी परेशान है । ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने इन्हें मानसिक दवाब से दूर रहेने की सलाह दी जा रही है और कोरोना संक्रमितों की काउंसलिंग के लिए मनोरोग चिकित्सकों की भी ड्यूटी लगाई है|  इसका अप्रत्याशित लाभ रिकवरी रेट में देखने को मिला। इसी सबको देखते हुए शासन ने कोरंटाइन सेंटर में संक्रमितों के उपचार ही नहीं बल्कि उनके मनोरंज की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए| जांजगीर कलेक्टर ने यहां बनाए गए कोविड केयर सेंटर और अस्पतालों में भर्ती मरीजों के समुचित इलाज भोजन आदि के साथ साथ उनके मनोरंजन की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित के भी निर्देश दिए। इसके तहत लगभग सभी जगह ऐसी व्यवस्था की गई। इसके बाद अब मरीज  अपनी रूचि के अनुरूप मनोरंजन ले पा रहा है और मानसिक वेदना से दूर होने के चलते वह मनोवैज्ञानिक रूप से वायरस से लड़ने सक्षम हो सका है।

जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी पायल पांडेय ने बताया:“कलेक्टर यशवंत कुमार के निर्देश पर सभी कोविड केयर सेंटर में मरीजों के मनोरंजन और परिवार से दूर रहते हुए कठिन समय को आसानी से मनोरंजन के साथ व्यतीत कर सकें। इसके लिए टीवी के साथ साथ  कैरम, लूडो, चेस जैसे इनडोर गेम की व्यवस्था भी सीएसआर मद से की गई है। ऐसी व्यवस्था करने के बाद से मरीज कोरोना जैसे बीमारी में नकारात्मक सोच से बाहर आकर आपसी सदभाव से अपना मनोरंजन कर रहे हैं और जल्दी रिकवर हो रहे हैं।‘’

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें