September 27, 2021

(पूरी हकीकत)

BMSBY के तहत 31 मई से पहले बैंक से कटेगा आपके खाते से 12 रुपये और आपको मिलेगी 2 लाख रु की ये सुविधा…जानिए कैसे?

न्यूज सर्च@ नई दिल्ली: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक ऐसी योजना है जो एक्सीडेंटल डेथ और विकलांग होने पर इंश्योरेंस प्रदान करती है. यह एक साल का कवर है और हर साल व्यक्ति द्वारा इसका रिन्युअल किया जाता है. जिन्होंने पहले से ही PMSBY के लिए नामांकन किया है उनके खाते से ऑटो डेबिट सुविधा के जरिए 12 रुपए (GST सहित) का प्रीमियम कट जाता है. आपका बैंक खाता आमतौर पर प्रत्येक वर्ष 25 मई से 31 मई के बीच डेबिट होगा.

कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई

बैंक खाता केवल उन्हीं लोगों से डेबिट करेगा. जिन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए नामांकन किया था. कोई भी बैंक में आवेदन फॉर्म भरकर या अपने बैंक के नेटबैंकिंग पर लॉग इन PMSBY के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है.

PMSBY का सालाना प्रीमियम 12 रुपये


PMSBY की कवरेज अवधि हर साल 1 जून से 31 मई तक होता है. एस बीच अगर कोई इस योजना को जारी रखना चाहता है तो रिन्युअल प्रीमियम का भुगतान मई माह में करता होता है. PMSBY का सालाना प्रीमियम मात्र 12 रुपये है. मई महीने के अंत में आपको इस प्रीमियम का भुगतान करना होता है. आपके बैंक खाते से 31 मई को यह रकम खुद कट जाती है. यदि आपने PMSBY ली है तो आपको बैंक अकाउंट में बैलेंस जरूर रखना चाहिए.

जानें कब मिलते हैं पैसे?

PMSBY का लाभ 18-70 साल तक की उम्र के लोग उठा सकते हैं. PMSBY पॉलिसी का प्रीमियम भी सीधे बैंक अकाउंट से काटा जाता है. पॉलिसी खरीदते वक्त ही बैंक खाते को PMSBY लिंक कराया जाता है. PMSBY पॉलिसी के अनुसार बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को मिलती है.

जानें कैसे मिलेगा आपको क्लेम

बीमा की राशि के लिए क्लेम करने के लिए नॉमिनी या संबंधित व्यक्ति को सबसे पहले उस बैंक या इंश्‍योरेंस कंपनी के पास जाना होगा, जहां से पॉलिसी खरीदी गई थी. यहां एक फॉर्म मिलेगा, जिसे नॉमिनी को भरकर जमा करना होगा. इसमें नाम, पता और फोन नंबर जैसी जानकारियां भरनी होंगी.

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें