June 22, 2021

(पूरी हकीकत)

कहीं जाने की जरूरत नहीं अब घर में खुद से करें कोरोना की जांच, जानिए तरीका

मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस ने बनाई अनोखी किट… टेस्ट कर इमेज अपलोड करनी होगी ऐप में

न्यूज सर्च डेस्क- मुम्बई, पुणे स्थित मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड ने एक अनोखी किट तैयार की है, जिससे आप घर बैठे अपना कोरोना टेस्ट कर सकते हैं। इतना ही नहीं कंपनी बकायदा 15 मिनट में आपको इसकी रिपोर्ट भी देगी। इस खबर में आप जानेंगे कि कैसे करना है खुद से कोविड टेस्ट।

घर पर इस टेस्ट किट का इस्तेमाल उन्हीं लोगों को करना चाहिए, जिनमें कोविड-19 के लक्षण हैं या फिर वे किसी संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आए हों। इसके लिए आपको एक कोविसेल्फ ऐप डाउनलोड करना होगा और होम टेस्टिंग के लिए मैनुअल गाइडलाइन का पालन करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या ऐपल स्टोर से CoviSelf मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। इसी ऐप के जरिए आपको पॉजिटिव या निगेटिव रिपोर्ट मिलेगी। जब आपकी जांच प्रक्रिया पूरी हो जाए तो उसके बाद टेस्ट स्ट्रिप (Strip) की तस्वीर लेनी होगी, जिसमें ऐप डाउनलोड और रजिस्ट्रेशन किया गया है। फिर मोबाइल फोन का डाटा सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा।
इस टेस्ट के जरिए जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा और दोबारा किसी टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। गाइडलाइन के मुताबिक, जो लोग पॉजिटिव होंगे, उन्हें होम आइसोलेशन में रहना होगा और ICMR की गाइडलाइन का पालन करना होगा।

लक्षण होने के बावजूद रिपोर्ट नेगेटिव आए तो क्या करें

लक्षण वाले जिन मरीजों का रिजल्ट निगेटिव आएगा, उनको RTPCR टेस्ट कराने की जरूरत होगी। हालांकि इस दौरान लोगों की पहचान को सार्वजनिक नहीं की जाएगी। सभी रैपिड एंटीजन निगेटिव सिम्प्टोमेटिक लोगों को सस्पेक्टेड कोविड केस माना जायेगा और जब तक RTPCR टेस्ट का रिजल्ट नहीं आ जाता, तब तक उन्हें होम आईसोलेशन में रहना होगा। ध्यान रहे कि टेस्टिंग किट का कोई भी सामान फ्रिज में नहीं रखना है और ना ही किट पर सूरज की सीधी रोशनी पड़नी चाहिए जांच करने के लिए घर में किसी साफ-सुथरी जगह का इस्तेमाल करें और बार-बार इस किट के जरिए टेस्टिंग करने से बचें।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें