June 20, 2021

(पूरी हकीकत)

आयुष मंत्रालय ने “हर्बल चाय” नियमित पीकर, कोरोना से बचाव करने की दी सलाह

मां दंतेश्वरी हर्बल ने दिया कोरोना से बचाव का ‘चार सूत्रीय  प्रशिक्षण’

मास्क, कीटाणु नाशक साबुन, सेनिटाइजर तथा हर्बल चाय का हुआ निशुल्क वितरण

न्यूज़ सर्च@रायपुर:- आज जब सारा देश कोरोना से जंग लड़ रहा है, मां दंतेश्वरी हर्बल समूह ने भी अनूठी पहल करते हुए अपने समूह के सभी सदस्यों को तथा उनके गांव के लोगों को, कोरोना से बचाव के लिए केंद्र तथा राज्य सरकार के सभी निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुए 4 सूत्री फॉर्मूला बनाया है।

सबसे पहले हमें हर हाल में सोशल  डिस्टेंसिंग बनाए रखने की जरूरत तथा  इसके तरीकों के बारे में विस्तार से प्रदर्शन करके बताया और समझाया गया। प्रशिक्षण के दूसरे चरण में कोरोना से बचाव के लिए मास्क की उपयोगिता तथा उसे सही तरह से लगाने का तरीका प्रदर्शित किया गया।
प्रशिक्षण के तीसरे चरण में हाथ धोने के सही तरीके के बारे में प्रयोगात्मक प्रशिक्षण दिया गया तथा बताया गया कि वैज्ञानिकों के अनुसार, कोरोनावायरस को हटाने के लिए साबुन से कम से कम 20 सेकंड तक हाथ के आगे पीछे उंगलियों के बीच में सभी और अच्छे से धोना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही हाथों को सही तरीके से सेनेटाइज अर्थात कीटाणु रहित करने के तरीके का भी प्रदर्शन किया गया।

    प्रशिक्षण के चौथे तथा अंतिम चरण में कोरोनावायरस से बचाव में मां दंतेश्वरी हर्बल समूह के द्वारा तैयार की गई  अनूठी “हर्बल चाय* के फायदों के बारे में बताती हुई “हर्बल चाय”  तैयार करने की विधि का प्रदर्शन किया गया। उल्लेखनीय है कि हाल में ही आयुष, (स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार)  ने देश के लिए जारी जरूरी संदेश में कोरोनावायरस से  बचाव के लिए,, लोगों को बचाव के अन्य सभी तरीकों को अपनाने के साथ ही  “हर्बल चाय”  पीने की सलाह  दी है। 

प्रशिक्षण समाप्ति के उपरांत मास्क ,कीटाणु नाशक, साबुन ,सैनिटाइजर तथा हर्बल चाय के पैकेट वितरित किए गए। मां दंतेश्वरी हर्बल समूह ने कहा है कि कोरोनावायरस से लड़ने  में उनकी हर्बल चाय के गुणों की प्रामाणिकता को देखते हुए, संकट की इस घड़ी में वह अधिक से अधिक लोगों को हर्बल चाय निशुल्क पिलाने की कोशिश करेंगे। हाथ धोने का प्रशिक्षण संपदा समूह की अध्यक्ष  जसमती नेताम ने दिया। हर्बल चाय बनाने का प्रशिक्षण बलाई चक्रवर्ती तथा कृष्ण कुमार  ने दिया।  कोरोना से बचाव के सभी तरीकों पर तथा कोरोना से बचाव में  “हर्बल चाय” खूब पीने से होने वाले  फायदों के बारे में  ‘मां दंतेश्वरी हर्बल समूह’  की गुणवत्ता नियंत्रक अपूर्वा त्रिपाठी ने विस्तार से जानकारी दी।
 लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रखते हुए ठीक-ठाक नाशक साबुन सैनिटाइजर मास्क तथा हर्बल चाय का निःशुल्क वितरण मां दंतेश्वरी हर्बल समूह के अनुराग कुमार व  ऋषि त्रिपाठी के द्वारा किया गया।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें