June 22, 2021

(पूरी हकीकत)

भारत में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन को भी मार सकेगी यह वैक्सीन, स्टडी में सामने आया सच

न्यूज सर्च, डेस्क, नई दिल्ली – कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पूरे भारत में तेजी से वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इस सबके बीच कई कंपनियों की अलग-अलग वैक्सीन भी आ चुकी है। सभी कंपनी अपनी असर क्षमता का अलग-अलग दावा भी कर रही है। इस दौरान कोरोना के नए स्ट्रेन सामने आने से यब बात चिंतित कर रही है कि क्या ये वैक्सीन नए स्ट्रेन को भी मार सकेगी। तो आपको बता दें कि एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि भारत में लगाई जा रही दो कंपनियों की वैक्सीन कोरोना के नए स्ट्रेन को मार सकती है।

अमेरिका के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन (Pfizer Moderna Vaccines) भारत में कोरोना के दो नए वेरिएंट के खिलाफ भी काम करती है। ये अध्ययन एनवाईयू ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन और एनवाईयू लैंगोन सेंटर की तरफ से किया गया है। हालांकि इसके नतीजे अभी तक किसी जर्नल में प्रकाशित नहीं हुए हैं। इस स्टडी पर नज़र रखने वाले एक वैज्ञानिक ने समाचार एसेंजी एएफपी को बताया, ‘हमने स्टडी में पाया कि वैक्सीन की एंटीबॉडी नए वेरिएंट के खिलाफ थोड़े कमजोर हैं, लेकिन फिर भी ये वैक्सीन इस वेरिएंट के खिलाफ लड़ने के लिए काफी है। यानी हम ये कह सकते हैं कि फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन भारत में कोरोना के दो नए वेरिएंट के खिलाफ असरदार है.’

क्या पता चला रिसर्च में

बता दें कि अमेरिका में इन दिनों फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन लगाई जा रही है। रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों ने ऐसे लोगों के सैंपल लिए जिन्हे ये वैक्सीन लगाई जा रही है। इसके बाद लैब में ये पता लगाया गया कि क्या ये दोनों वैक्सीन भारत मे कोरोना के दो नए वेरिएंट B.1.617 या B.1.618 के खिलाफ काम करती है या नहीं। रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया कि B.1.617 के प्रभाव को ये वैक्सीन चार गुना तक कम कर देती है। जबकि B.1.618 के खिलाफ ये तीन गुना तक असरदार है।

दुनिया की नंबर-1 वैक्सीन!

एक स्टडी के मुताबिक फाइजर की एफिकेसी रेट सबसे ज्यादा 95% है, जबकि मॉडर्ना का असर 94.1% माना जा रहा है। अधिकतर विशेषज्ञ फाइजर वैक्सीन को सबसे सफल मान रहे हैं। ये वैक्सीन mRNA तकनीक पर काम करती है। बता दें कि भारत सरकार की भी इन दोनों इन दोनों कंपनियों बातचीत चल रही है और उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही डील पक्की हो जाएगी।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें