June 22, 2021

(पूरी हकीकत)

जांजगीर-चांपा जिले में पिछले दस दिनों में 8143 मरीज कोरोना संक्रमण से हुए मुक्त

कोविड अस्पतालों में मरीजो के उपचार के लिए किए गए समुचित प्रबंध

जांजगीर-चांपा 12 मई 2021/ 

जिले में कोरोना संक्रमितों का रिकवरी रेट काफी बढ़ गई  है। यहां रोज बड़ी संख्या में कोरोना मरीज ठीक हो रहे हैं। यह सब मरीजों की दृढ़ इच्छाशक्ति, मनोबल और स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सामयिक उपचार के फलस्वरूप हुआ है।  आंकड़ों क अनुसार  यहां 2 मई  से 11 मई तक 8143 कोरोना मरीज संक्रमण से मुक्त हुए हैं। जिला प्रशासन द्वारा संक्रमितों के समुचित उपचार के लिए पर्याप्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा बिना लक्षण वाले मरीजों को चिकित्सकों की निगरानी में होम आइसोलेशन की अनुमति दी गई है। मोबाईल के माध्यम से दिन में 2 बार उनके स्वास्थ की प्रगति की जानकारी ली जाती है। आवश्यकता अनुसार मरीजों को चिकित्सकीय परामर्श भी दिया जा रहा है। होमआइसोलेशन के मरीजों की सुविधा के लिए अलग से कंट्रोल रूम बनाकर 6 काउन्टर बनाये गये हैं। इस कंट्रोल रूम से किसी भी समय संपर्क कर कोविड से संबंधित आवश्यक जानकारी, मार्गदर्शन प्राप्त किया जा सकता है।

इतना ही नहीं जिले के कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों के उपचार के लिए जिला अस्पताल ईसीटीसी और 13 कोविड केयर सेंटर्स में कुल1402 बेड और निजी 17 अस्पतालो में 203 बेड की व्यवस्था की गई है। जिला चिकित्सालय परिसर में ईसीटीसी में 9 बेड आईसीयू के और 71 बेड आक्सीजन युक्त हैं। कोविड केयर सेंटर्स के 303 बेड ऑक्सीजन युक्त और निजी अस्पताल के 124 बेड आक्सीजन युक्त हैं। रिक्त बेडों की जानकारी लोगों को ऑनलाईन उपलब्ध कराई जा रही है।

सीएमएचओ जांजगीर-चांपा से मिली जानकारी के अनुसार प्राप्त जानकारी के अनुसार 2 मई को 524, 3 मई को 989, 4 मई को 723, 5 मई को577, 6 मई को 609, 7 मई को 1098, 8 मई को 786, 9 मई को 659, 10 मई को 1208 और और 11 मई को 970 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। प्रशासन की अपील के पश्चात जनप्रतिनिधि, समाजसेवी और प्रबुद्ध नागरिक भी आम लोगों को कोविड संक्रमण से बचाव और उन्हें इलाज में मदद के लिए आगे आ रहें हैं।

सीएमएचओ डॉ. एसआर बंजारे का कहना है “जिले के सभी कोविड अस्पतालों इलाज की समुचित व्यवस्था की गई है। इस कार्य में स्वास्थ्य विभाग के साथ ही जिला प्रशासन व समाजसेवी संस्थाओं का काफी सहयोग मिल रहा है। यही कारण है कि हम जिले में कोरोना संक्रमण के स्तर को न सिर्फ कम कर पाएं हैं, बल्कि रिकवरी रेट भी काफी कम हुआ है।“

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें