May 16, 2021

(पूरी हकीकत)

भारत में नए एपी स्ट्रेन ने दी दस्तक, 15 गुना अधिक घातक, छत्तीसगढ़ में चौकसी बढ़ी

बस्तर संभाग के सभी जिलों में बढ़ी जांच

न्यूज सर्च@रायपुर/आंध्र प्रदेश :-

आंध्र प्रदेश (एपी) में काेराेना का एक नया स्ट्रेन (स्वरूप) मिलने से एक बार फिर हड़कंप मच गया है। यह स्ट्रेन स्टेज एक और दो की तुलना में 10-15 गुना तक अधिक संक्रामक है। हैदराबाद स्थित सेंटर फाॅर सेलुलर एंड मालेकुलर बायाेलाॅजी (सीसीएमबी) द्वारा सबसे पहले कुर्नूल में इसे खाेजा गया। इस बीच छत्तीसगढ़ सरकार की नई गाइडलाइन में स्पष्ट कहा गया है कि आंध्रप्रदेश से कोरोना के नए स्ट्रेन के आने का पता चला है, जिसे काफी खतरनाक बताया जा रहा है। इसलिए बस्तर संभाग के जिलों की सीमाओं पर चौकसी के साथ ही जांच में तेजी लाने तथा सख्ती बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं।
एपी वैरिएंट या एन-440के नाम के इस वैरिएंट के बारे में कहा जा रहा है कि यह भारतीय वैरिएंट बी-1.617 और बी-1.618 से भी ज्यादा खतरनाक हाे सकता है। वैज्ञानिकाें का मानना है कि यही वैरिएंट विशाखापट्टनम और राज्य के अन्य भागाें में तबाही मचा रहा है। आंध्र के अलावा तेलंगाना, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के कुछ भागाें में यह मिला है। सीसीएमबी के वैज्ञानिकाें के अनुसार एन-440 के दुनिया भर में घूम रहे ए2ए प्राेटाेटाइप स्ट्रेन की तुलना में 10 गुना अधिक संक्रामक है। विभिन्न स्थानाें से इकट्ठा किए गए नमूनों में 50% में एन-440 के वायरस ही था।

इधर, बढ़ रहा संक्रमण रायपुर 1008 समेत प्रदेश में 15785 संक्रमित, 210 माैतें

छत्तीसगढ़ राज्य की बात की जाए तो प्रदेश में मंगलवार को 15785 कोरोना के नए संक्रमित मिले हैं, जिनमें 1008 रायपुर के हैं। रायपुर में 39 समेत 210 मरीजों की मौत भी हुई है। मंगलवार को मरीजों की संख्या 7.87 लाख पहुंच चुकी है। प्रदेश में हर सप्ताह एक लाख से ज्यादा नए संक्रमित बढ़ रहे हैं। इस स्थिति में बुधवार को प्रदेश में मरीजों की संख्या 8 लाख पहुंच सकती है। राजधानी में भी 1.45 लाख से ज्यादा काेरोना के मरीज हो गए हैं। राजधानी में 25 अप्रैल से 2000 से कम मरीज मिल रहे हैं। हालांकि प्रदेश में 23 अप्रैल को 17397 मरीज मिल चुके हैं। अभी भी 14 से 15 हजार के बीच या इससे ज्यादा मरीज रोजाना मिल रहे हैं

नए स्ट्रेन मिलने के बाद सीमाओं पर बढ़ी सख्ती

आंध्रप्रदेश में कोरोना का नए स्ट्रेन मिलने के बाद कोंटा में छत्तीसगढ़ की सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। अब आंध्र की ओर से आने वालों की कड़ाई से जांच की जा रही है। लक्षण दिखने पर लोगों की कोरोना जांच भी की जा रही है।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें