May 18, 2021

(पूरी हकीकत)

हरेली त्योहार 20 जुलाई को गोठानों में होगा ‘गोधन न्याय योजना’ का शुभारंभ

जिला पंचायत सीईओ ने दिए जनपद पंचायत सीईओ को आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश

जांजगीर-चांपा। हरेली त्योहार के मौके पर सोमवार 20 जुलाई को राज्य सरकार गोधन न्याय योजना का शुभारंभ करने जा रही है। योजना के प्रारंभ होने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी और योजना के क्रियान्वयन से जैविक खेती को बढ़ावा, ग्रामीण एवं शहरी स्तर पर रोजगार के नये अवसर, गौपालन एवं गौसुरक्षा को प्रोत्साहन के साथ-साथ पशुपालकों को आर्थिक लाभ मिलेगा। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल ने बताया कि राज्य की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा व बाड़ी का जिले में संरक्षण एवं संवर्धन जिला कलेक्टर यशवंत कुमार के मार्ग निर्देशन में सुचारू रूप से किया जा रहा है। जिपं सीईओ ने बताया कि प्रथम चरण में बनाए गए 149 गोठानों में गोधन न्याय योजना का शुभारंभ किया जाएगा। इस संबंध में सभी जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

वर्मी कम्पोस्ट टैंक में बनेगी खाद

गोठान में बनाए गए वर्मी कम्पोस्ट में गोबर से खाद बनाने का काम किया जाएगा। जिले में 2 हजार 319 वर्मी कम्पोस्ट शेड की स्वीकृति दी गई है। इन वर्मी कम्पोस्ट टैंक में महात्मा गांधी नरेगा से 438, कृषि विभाग से 410, वर्मी बेड कृषि विभाग से 270 एवं मनरेगा एवं एसबीएम से वर्मी कम्पोस्ट टैंक 1181 को स्वीकृत किया गया हैं। इन टैंक के समुचित उपयोग के लिए गोठान संचालन समिति, एनआरएलएम के स्व सहायता समूह अथवा अन्य चयनित संस्थाओं को आर्थिक गतिविधियों से जोड़ने के लिए आंवटित किया जाएगा।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था में आएगा बदलाव

जिप सीईओ ने बताया कि गोधन न्याय योजना से ग्रामीण अर्थव्यवस्था में बदलाव आएगा। इससे पशुपालकों की आय में वृद्धि होगी, पशुधन विचरण एवं खुली चराई पर रोक लगेगी, जैविक खाद के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा, खरीफ एवं रबी फसल सुरक्षित रहेगी। स्थानीय स्तर पर स्व सहायता समूहों को रोजगार का अवसर प्राप्त होगा।

2 रूपए किलो में खरीदेंगे गोबर

जिले में गोठान में गोवंशीय एवं भैंसवंशीय पशुपालक से गोबर का क्रय शासन द्वारा निर्धारित दर से किया जाएगा। वर्तमान में शासन द्वारा 2 रूपए किलोग्राम परिवहन व्यय सहित की दर से निर्धारित किया गया है। गोबर विक्रय करने के पहले गोपालक गोबर की गुणवत्ता, गोबर में कांच, मिट्टी, प्लास्टिक आदि नहीं है इसको देखेंगे।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें