May 6, 2021

(पूरी हकीकत)

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों हेतु विद्यार्थियों को आनलाइन शिक्षण सुविधा उपलब्ध कराएगा कृषि विश्वविद्यालय

विद्यार्थियों को साढ़े तीन सौ किताबें और डेढ़ लाख प्रश्न ऑनलाइन उपलब्ध होंगे

 न्यूज़ सर्च@रायपुर:- इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर के अंतर्गत संचालित समस्त शासकीय एवं निजी कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों के सभी विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन शिक्षण सुविधा शुरू की जा रही है। इसके तहत लगभग नौ हजार विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए साढ़े तीन सौ पुस्तकें और डेढ़ लाख से अधिक प्रश्न ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाएंगे।

विद्यार्थियों को यह ऑनलाइन शिक्षण सुविधा प्रदान करने के लिए इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर द्वारा नई दिल्ली की स्टार्टअप कंपनी नीपा जेनएक्स इलेक्ट्राॅनिक रिसोर्सेज एण्ड साॅल्यूशन्स के साथ अनुबंध किया गया है। अनुबंध के तहत यह कम्पनी सभी विद्यार्थियों को लाॅगइन आइडी एवं पासवर्ड उपलब्ध कराएगी। इसके द्वारा विद्यार्थी ऑनलाइन किताबों तथा प्रश्न बैंक का उपयोग कर सकेंगे।
इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. एसके पाटील ने बताया कि ऑनलाइन शिक्षण सुविधा के तहत इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों को अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली कृषि एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में चयन हेतु सक्षम बनाने के लिए उन्हें विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों हेतु उपयोगी शिक्षण सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि इसके तहत विद्यार्थी अपने लाॅगइन आइडी एवं पासवर्ड के माध्यम से अपने मोबाइल तथा अन्य इलेक्ट्रानिक डिवाइस पर ऑनलाइन शिक्षण सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। इसके अंतर्गत विद्यार्थियों के लिए समय-समय पर ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किए जाएंगे। डाॅ. पाटील ने आशा व्यक्त की कि ऑनलाइन शिक्षण सुविधा विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों हेतु काफी उपयोगी साबित होगी।  

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें