May 6, 2021

(पूरी हकीकत)

कोविड अस्पतालों में खाली बिस्तरों की जानकारी देने को पोर्टल शुरू, इस तरह जाने उपलब्ध बिस्तरों की स्थिति

जांजगीर-चांपा 12 अप्रैल 2021/
कोरोना संक्रमणकाल में स्वास्थ्य विभाग न सिर्फ लोगों से कोविड नियमों का सख्ती से पालने करने को कह रहा बल्कि उनके बेहतर इलाज के लिए अधिक से अधिक सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास भी कर रहा है। इसी कड़ी में विभाग ने एक पोर्टल शुरू किया है। इसके माध्यम से लोग यह जानकारी पा सकते हैं कि किस जिले के कोविड अस्पतालों में बेड खाली हैं कहां नहीं। इससे उन्हें अपने संक्रमित मरीज को भर्ती कराने के लिए कोविड अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने होंगे बल्कि सीधे पोर्टल से जानकारी लेकर वहां उसे भर्ती कराया जा सकता है।

जांजगीर-चांपा सीएमएचओ डॉ. एसआर बंजारे ने बताया “स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड अस्पतालों में खाली बिस्तरों की जानकारी देने के लिए नया पोर्टल शुरू किया गया है। पोर्टल पर प्रदेश के सभी जिलों में संचालित कोविड केयर सेंटरों, कोविड अस्पतालों और अनुमति प्राप्त निजी अस्पतालों में कोरोना के इलाज के लिए उपलब्ध बिस्तरों की संख्या प्रदर्शित की गई है। कोविड-19 मरीजों के लिए इन तीनों तरह के केन्द्रों में आक्सीजन सुविधा वाले बिस्तरों, आईसीयू व एचडीयू बिस्तरों, वेंटिलेटर की उपलब्धता तथा अस्पताल के बाहर आइसोलेशन बिस्तरों की जानकारी एवं उनकी स्थिति भी दर्शायी गई है। अस्पताल में इलाज की जरूरत वाले मरीज पोर्टल https://cg.nic.in/health/covid19/RTPBedAvailable.aspx पर प्रदर्शित खाली बिस्तरों की जानकारी के अनुसार संबंधित अस्पताल या कोविड केयर सेंटर में पहुंचकर उपचार करा सकते हैं।“

लॉक डाउन के नियमों का करें पालन

सीएमएचओ ने जिले के लोगों से अपील किया है “वे लॉक डाउन के दौरान अपने घर से न निकलें। कलेक्टर द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस का पूरी तरह से पालन करें। बहुत जरूरी कार्य होने पर ही घर से निकलें तो मास्क और सेनेटाइजर लेकर ही निकलें और जांच के दौरान अधिकारियों को सही कारण बताकर उनकी मदद करें। इतना ही नहीं यदि घर में किसी को बुखार, सर्दी, खांसी, गंध न आना, स्वाद चले जाना जैसे लक्षण दिखें तो घबराएं नहीं। नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपना कोविड टेस्ट कराएं। इस दौरान खुद को दूसरों से अलग रखें और घर में ही रहें। इतना ही नहीं किसी भी चीज को छूने के बाद अपने हाथों को सेनेटाइज या हैंडवाश करना न भूलें।”

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें