April 13, 2021

(पूरी हकीकत)

स्वास्थ्य विभाग ने की होम आइसोलशन के मरीजों से सही जानकारी साझा करने की अपील

जांजगीर-चांपा 5 अप्रैल,20 21/
राज्य में जिस तरह कोरोना संक्रमण ने फिर से रफ्तार पकड़ी है, इसे रोकने को स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी कमर कस ली है। इस दौरान जो भी लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं और होम आइसोलेट हो रहे हैं उन्हें विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने होम आइसोलशन में रह रहे मरीजों से अपील की है कि वे संबंधित चिकित्सक को अपने आक्सीजन लेवल, तापमान, पल्स आदि की सही सही जानकारी दें ताकि चिकित्सक मरीज़ की स्थिति के अनुसार उचित सलाह दे सकें और समय रहते यदि मरीज़ को अस्पताल में भर्ती करने की जरुरत हो तो आसानी से कर सकें। कोई भी गलत जानकारी मरीज़ के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है ।

जिले के सीएमएचओ डॉ. एसआर बंजारे का कहना है “ होम आइसोलेशन के मरीजों को या जो उनकी देखभाल करता है उसे थर्मामीटर से तापमान लेना, पल्स ऑक्सीमीटर से आक्सीजन स्तर लेना और पल्स की रीडिंग लेना आना चाहिए। यह बहुत सरल है। इसकी रीडिंग पल्स ऑक्सीमीटर के जरिए ली जाती है। उससे दिन में चार बार रीडिंग लेकर मोबाइल के जरिए ही उस चिकित्सक के नंबर पर भेजना है जो उन्हे एलॉट किया गया है। इसके अतिरिक्त मरीजों को 6 मिनट चलने के पहले और 6 मिनट बाद भी ऑक्सीजन स्तर, आक्सीमीटर से रीडिंग लेना चाहिए और इसमें तीन अंको का अंतर आने पर डाक्टर को बताना चाहिए। आक्सीजन का स्तर 95 से कम होने पर भी चिकित्सक को जरूर बताना चाहिए। यदि सांस फूल रही है तो तुरंत अस्पताल में भर्ती होना चाहिए। यदि सांस फूल रही हो तो सीधे लेटना चाहिए जिससे फेफड़ों को ऑक्सीजन बराबर मिल सके। होम आइसोलेशन के मरीजों को अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बंद नही करना चाहिए क्योंकि उनके संपर्क में आए लोगों की जानकारी विभाग को लेनी होती है ताकि उनके परिजन,मित्र भी समय पर जांच कराएं और संक्रमण से बच सकें।“

जरूर बरते सावधानी

डॉ. बंजारे का कहना है “होम आइसोलेशन के दौरान आप किसी के संपर्क में बिल्कुल न रहें। घर पर एक कमरे में रहें। हो सके तो अपने आसपास और जिस सामान को भी हाथ लगा रहे हों उसे सेनेटाइज करते रहें। यदि आप घर पर अकेले रहें और दूसरे से खाने पीने या अन्य सामग्री घर मंगाएं तो उसे घर के बाहर दूर रखकर जाने को कहें। सामग्री लेने से पहले अपने आपको सेनेटाइज करें और मास्क पहनकर ही उसे लेने के लिए कमरे से बाहर निकलें।”

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें