March 9, 2021

(पूरी हकीकत)

बड़ी खबर : यूपी में आज से खुले स्कूल, कोरोना काल में स्कूल खोलने वाला बना पहला राज्य

News [email protected]लखनऊ :- covid-19 यानी कोरोना संक्रमण के चलते हुए लॉकडाउन के बाद मार्केट इंडस्ट्री सहित कई चीजें खुल गई, लेकिन स्कूल खोलने की इजाजत किसी भी राज्य ने नहीं दी। उत्तर प्रदेश पहला ऐसा राज्य है जहां स्कूल सोमवार यानी 6 जुलाई से खोल दिए गए हैं। यूपी सरकार (UP Government) ने इसे लेकर अहम फैसला किया है। जिसके तहत देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 6 जुलाई से स्कूल खोल दिए गए हैं।
उत्तर प्रदेश की प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने शनिवार को कहा था कि प्रदेश में संचालित सभी बोर्ड के स्कूलों को छह जुलाई से खोल दिया जाएगा। हालांकि फिलहाल प्रधानाचार्य, शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारी ही स्कूल आ सकेंगे। छात्रों के लिए अभी पढ़ाई शुरू नहीं की जाएगी। पढ़ाई शुरू करने को लेकर केंद्र सरकार पहले ही निर्देश जारी कर चुकी है कि स्कूल और कॉलेज समेत देशभर के अन्य शिक्षण संस्थान 31 जुलाई तक बंद रखे जाएंगे।
6 जुलाई से नए सत्र की तैयारियां
यूपी प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला के आदेश के अनुसार, स्कूलों में नए सत्र की तैयारियां 6 जुलाई से ही शुरू कर दी जाएंगी। 6 जुलाई से स्कूल खोले जाने का फैसला यूपी बोर्ड के राजकीय, सहायता प्राप्त और वित्तविहीन स्कूलों पर तो लागू है ही, साथ ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड व आईसीएसई के स्कूलों पर भी ये निर्णय लागू है। स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग का तो पूरा पालन किया ही जाएगा, इसके अलावा स्कूल भवन और फर्नीचर को रोजाना अच्छी तरह सैनिटाइज किया जाएगा. थर्मल स्कैनिंग के अलावा हैंड वॉश या साबुन की व्यवस्था भी होगी।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें