May 18, 2021

(पूरी हकीकत)

वन विभाग ने स्कूलों में हरियाली बढ़ाने किया निशुल्क पौध वितरण

वन मंडल रायगढ़ द्वारा किया जा रहा स्कूलों में मुनगा पौधा प्रदाय

News [email protected]रायगढ़ :- शासन द्वारा स्कूलों में मुनगा पौधा रोपने के लिए एक योजना शुरू की गई है। जिसके तहत वन विभाग द्वारा सभी स्कूलों में मुनगा के पौधों का निशुल्क वितरण किया जा रहा है। जहां वनमंडल रायगढ़ द्वारा अब तक 15 सौ से अधिक स्कूलों में नौ हजार से अधिक पौधों का निशुल्क वितरण किया जा चुका है।

हर साल की तरह इस साल भी बारिश शुरू होते ही पौधरोपण कार्यक्रम शुरू हो गया। वहीं शासन द्वारा योजना निकाली गई कि हर स्कूलों में मुनगा के पौधो का रोपण किया जाए। ऐसे में रायगढ़ वनमंडल द्वारा मुनगा सहित कई प्रजाति का पौधा विभाग के नर्सरी में तैयार किया गया। अब इसका वितरण शुरू कर दिया गया है और रायगढ़ वनमंडल में अब तक पंद्रह सौ से अधिक स्कूल में लगभग नौ हजार से अधिक पौधों का वितरण किया जा चुका है। वहीं रायगढ़ रेंजर राजेश्वर मिश्रा ने बताया कि रायगढ़ वन परिक्षेत्र में हाई स्कूल, माध्यमिक शाला, प्राथमिक शाला सहित आंगनबाड़ी में अब तक 1995 पौधों का वितरण किया गया है। मुनगा के पौधो के साथ ही स्कूलों के मांग के अनुसार आंवला, सीताफल व जामुन के पौधे भी प्रदाय किये जा रहे हैं। अभी भी इंद्राविहार से निशुल्क पौधों का वितरण जारी है।
पौधों को सुरक्षित रखने पर जोर
वन विभाग द्वारा शासन के आदेशों का पालन करते हुए सभी स्कूलों में निशुल्क पौधा वितरण किया जा रहा है। वहीं पौधा लेने आने वाले प्राचार्यो व शिक्षकों को पौधों की सुरक्षा कर उसे पेड़ बनाने की बात कही जा रही है। ताकि पौधों का रोपण और वितरण की सिर्फ खानापूर्ति न हो, बल्कि शासन की यह योजना सफल हो सके।
वर्सन
शासन के आदेशानुसार सभी स्कूलों में मुनगा का पौधा वितरण किया जा रहा है। रायगढ़ वनमंडल में अब तक करीब 15 सौ से अधिक स्कूलों में लगभग नौ हजार से अधिक पौधों का वितरण किया जा चुका है।
– मनोज पांडे, डीएफओ, रायगढ़ वनमंडल

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें