February 27, 2021

(पूरी हकीकत)

प्रदेश की सभी राशन दुकाने होंगी सीसीटीवी से लैस, तिरंगा रंग में होगी पोताई

सॉफ्टवेयर के माध्यम से मोबाइल पर उपभोक्ता भी देख सकेंगे अपनी राशन दुकान

न्यूज़ सर्च@रायपुर :- अब प्रदेश की सभी राशन दुकाने सीसीटीवी कैमरों से लैस होंगी। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने प्रदेश की सभी शासकीय उचित मुल्य की दुकानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिए हैं।
भगत ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित सभी जिलों के खाद्य अधिकारियों की बैठक बुलाई। बैठक में उन्होंने खाद्यान्न भण्डारण और वितरण की समीक्षा की। उन्होंने राज्य के सभी पहुंचविहीन क्षेत्रों की राशन दुकानों में खाद्यान्न भण्डारण और वितरण की जानकारी ली और तीन दिन के भीतर चार माह के लिए पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न भण्डारण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी राशन कार्डधारी परिवारों के सदस्यों की आधार सिडिंग शीघ्र करने को कहा है, ताकि अगस्त माह में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना छत्तीसगढ़ में भी शुरू की जा सके। मंत्री भगत ने राशन दुकानों का युक्तियुक्तकरण करने के भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि 8 लाख से अधिक एपीएल परिवारों के राशन कार्ड बनाए गए हैं। राशन कार्डाें की संख्या बढ़ने से राशन दुकानों की संख्या भी बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायतों में एक-एक राशन दुकान एवं शहरी क्षेत्रों के वार्डाें में आवश्यकता के अनुरूप एक या दो राशन दुकान खोले जाए, जहां नए राशन दुकान खोलने की जरूरत हो उसका प्रस्ताव शीघ्र देने को कहा है। यह भी कहा की प्रदेश के जिन उचित मूल्य की दुकानों की शिकायतें आयी है, उसका तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए हैं।
तिरंगा रंग की होगी पोताई
खाद्य मंत्री ने कहा कि राज्य की सभी राशन दुकानों की दीवारों को तिरंगा कलर से पोताई की जाए। जिन दुकानों में पोताई का कार्य नहीं हो पाया है, उन दुकानों में एक सप्ताह के भीतर पोताई कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि तिरंगा कलर में पोताई होने से प्रदेश की राशन दुकानों में एकरूपता आएगी और अंजान व्यक्ति भी देखकर पहचान जाएगा की यह राशन दुकान है।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें