March 5, 2021

(पूरी हकीकत)

जहां-जहां पड़े भगवान राम के चरण वहां-वहां लगाए जाएंगे महात्मा गांधी नरेगा से पौधे

मनरेगा से वन विभाग लगाएगा पौधे, कोरोना काल और बारिश में भी मिलेगा मनरेगा श्रमिकों को रोजगार

जांजगीर-चांपा। जिले में जहां-जहां पर श्री राम के चरण पड़े उस क्षेत्र में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की क्रियान्वयन एजेंसी वन विभाग के माध्यम से वहां-वहां पर पौधरोपण किया जाएगा। यह पौधरोपण चंद्रपुर से मिरौनी, बनाहिल से पकरिया, तिलई से तरौद, शिवरीनारायण से खरौद, तरौद से बनाहिल, पकरिया से पामगढ़ के बीच लगाए जाएंगे। इस मार्ग पर विभिन्न प्रजाति के लगभग 4 हजार पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए 1 करोड़ 46 लाख 78 हजार 5 सौ रूपए मनरेगा से स्वीकृत किए गए हैं। इन पौधों को लगाने में महात्मा गांधी नरेगा के श्रमिक से काम लिया जाएगा। इस मार्ग को राम वन गमन पथ पौधरोपण के नाम से जाना जाएगा।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल ने बताया कि कलेक्टर एवं मनरेगा जिला कार्यक्रम समन्वयक यशवंत कुमार के मार्ग निर्देशन में राम वन गमन पथ में पौधरोपण का कार्य किया जाएगा। मनरेगा से राम वन गमन पथ पर 4 हजार पौधे लगाने की स्वीकृति वन विभाग को दी गई है। क्रियान्वयन एजेंसी वन विभाग रामवन गमन क्षेत्र में आम, पीपल, बरगद, नीम प्रजाति के पौधे लगाएगा। इन पौधे की सुरक्षा के लिए बांस का ट्री-गार्ड लगाया जाएगा, ताकि इन्हें किसी तरह का कोई नुकसान न हो और यह आसानी से बढ़ते रहें। इनकी सुरक्षा वन विभाग के साथ ही ग्रामीण एवं आमजन करेंगे। इन पौधे को जुलाई के माह में लगाया जाएगा और पौधे लगाने के बाद वन विभाग 7 साल तक इनकी देखरेख करेगा। इस मार्ग पर लगाए जाने वाले पौधों की नियमित रूप से मानीटरिंग भी की जाएगी। जहां एक ओर राम वन गमन पथ पर पौधरोपण होने से हरियाली आएगी तो दूसरी ओर इन पौधों को रोपने से महात्मा गांधी नरेगा के मजदूरों को मजदूरी भी मिलेगी।

32 किलोमीटर राम वन गमन पथ

जिपं सीईओ ने बताया कि राम वन गमन पथ 32 किलोमीटर में 4 हजार पौधे रोपे जाएंगे। डभरा जनपद पंचायत अंतर्गत आने वाले चंद्रपुर से मिरौनी में 4 किलोमीटर क्षेत्र में 500 पौधे रोपें जाएंगे। इसके अलावा अकलतरा जनपद पंचायत अंतर्गत आने वाले बनाहिल से पकरिया 4 किलोमीटर क्षेत्र में 500 पौधे, तिलई से तरौद 12 किलोमीटर क्षेत्र में 1500 सौ पौधे रोपें जाएंगें। इसी तरह जनपद पंचायत पामगढ़ में आने वाले शिवरीनारायण से होते हुए खरौद क्षेत्र में 2 किलोमीटर में 200 पौधे लगेंगे। तो वहीं तरौद से बनाहिल होते हुए 6 किलोमीटर क्षेत्र में 750 पौधे एवं पकरिया से पामगढ़ के 4 किलोमीटर क्षेत्र में 500 पौधे राम वन गमन पथ में लगाए जाएंगे।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें