April 21, 2021

(पूरी हकीकत)

सवा दो करोड़ का गोबर खरीदने के बाद आई ऑडिट की सुध… अब सता रहा गड़बड़ी का डर

न्यूज़ सर्च@बिलासपुर :- गोधन योजना शुरू होने के सात माह में जिले में दो करोड़ से अधिक की गोबर खरीदी हो चुकी है। इतना होने के बाद अब यह जांच की जा रही है कि गोबर खरीदी में कहीं कोई गड़बड़ी तो नहीं हुई है। अब जिला पंचायत से सभी 102 समितियों का ऑडिट कराया जा रहा है।

आपको बता दें कि राज्य समेत जिले में 20 जुलाई से गोधन योजना शुरू हुई है। गोधन योजना के जरिए पूरे राज्य में 2 रुपए प्रति किलो गोबर खरीदी जा रही है। जिले मे अब तक 1 करोड़ 12 लाख 75 हजार 373 किलो गोबर 2 करोड़ 25 लाख रुपए का खरीदा जा चुका है। गोबर खरीदे जाने के बाद इसके लिए बनी समितियां गोबर स्व सहायता समूहों को दे देती है जो खाद का उत्पादन करते हैं। खाद बनाए जाने के बाद उसे सहकारी बैंक में बेचने के बाद गोबर विक्रेता मिली पर्ची को समिति को देने के बाद भुगतान प्राप्त कर लेता है।

योजना के सात माह गुजरने के बाद जिला पंचायत जिले भर की गोधन योजना के लिए बनी समितियों का ऑडिट रिपोर्ट करा रही हैं ताकि खरीदी की लेन-देन प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी न हो और व्यवस्था सही तरह से संचालित होती रहे। मामले में जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी रिमन सिंह ठाकुर के मुताबिक व्यवस्था सही ढंग से संचालित होती रही इस वजह से ही ऑडिट कराया जाता है।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें