April 17, 2021

(पूरी हकीकत)

HAPPENING NEWS : अब जितनी दूरी तय करेंगे उतना ही देना होगा टोल टैक्स

फास्टैग अनिवार्यत करने के बाद सरकार जल्द लागू करने जा रही है यह नियम

न्यूज़ सर्च डेस्क :- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (central minister Nitin Gadkari) ने हाल ही में फास्टैग को अनिवार्य किया है। इसके बाद हाइवे पर कम दूरी तय करने के बाद भी पूरा टोल टैक्स देने की शिकायतों को देखते हुए वह जल्द ही नया जीपीएस बेस्ड सिस्टम ला रहे हैं। इस सिस्टम के आने के बाद एंट्री और एक्जिट प्वाइंट्स के आधार पर हाईव पर संबंधित वाहन से केवल तय की गई दूरी के लिए टोल टैक्स का भुगतान करना होगा। इस सिस्टम के लागू हो जाने के बाद नेशनल हाईवे पर छोटी दूरी तय करने वालों को बड़ी राहत मिलेगी।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि जल्द टोलिंग के लिए नया जीपीएस बेस्ड सिस्टम आएगा। जहां एंट्री और एक्जिट प्वाइंट्स के आधार पर हाईव पर केवल तय की दूरी के लिए यात्रियों को भुगतान करना होगा। इस सिस्टम को पेश करने में दो साल लगेंगे। टोल प्लाजा (Toll Plaza) की लाइव मॉनिटरिंग के जरिए आप टोल प्लाजा पर लाइव स्थिति के साथ न केवल डिले एसेस कर सकते हैं, बल्कि ट्रैफिक की हिस्ट्री और ट्रैफिक की स्थिति भी जान सकते हैं।

FASTags के इस्तेमाल से होगी करोड़ों की बचत

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह हाईवे के उपयोग, निर्माण और गुणवत्ता के मामले में पर्फेक्शन लाने में कारगर साबित होगा। इससे प्रति वर्ष 20,000 करोड़ रुपए की बचत होगी। मंत्री ने कहा कि यही नहीं, इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन में 10,000 करोड़ रुपए प्रतिवर्ष रॉयल्टी बढ़ेगी।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें