April 18, 2021

(पूरी हकीकत)

कल से आम लोगों को लगेगा कोरोना का टीका, इस करें अपना रजिस्ट्रेशन?

देवेन्द्र यादव की रिपोर्ट

न्यूज़ सर्च@रायपुर।। 1 मार्च से corona वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। इसमें 45 से 60 साल तक के लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। टीकाकरण से पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 28 फरवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। रायपुर नगर निगम के जोन कार्यालय सहित सभी जिलों में इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है । सोमवार यानि 1 मार्च को करीब 120 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने रविवार को ऑनलाइन पत्रकार वार्ता में बताया कि प्रदेश में 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों और 45 वर्ष से 59 वर्ष के बीच के कोमोरबीडिटी (Co-morbidity) पीड़ितों के कोरोना टीकाकरण शासकीय अस्पतालों के साथ ही निजी अस्पतालों में किया जाएगा। प्रारंभिक स्तर पर अभी 100 टीकाकारण केंद्र बनाए गए हैं जिनमें 60 सरकारी और 40 निजी क्षेत्र के अस्पताल हैं। इस चरण में प्रदेश की कुल आबादी के दस प्रतिशत यानि करीब 30 लाख लोगों को टीके लगाए जाएंगे।

जानिए कैसे होगा वेरिफिकेशन?

सरकार ने लाभार्थी के वेरिफिकेशन के लिए 12 तरह के पहचान पत्रों की लिस्‍ट जारी की है। इसके अलावा मतदाता सूची से भी मिलान किया जाएगा। आधार नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, बैंक/पोस्‍ट ऑफिस के पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन डॉक्‍यूमेंट, MP/MLA/MLC का आईडी कार्ड, सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड, नेशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड दिकाकर भी आप खुद को वेरिफाई करा सकते हैं।

टीका लगवाने के लिए क्या करना होगा ?

वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन एप में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। फिलहाल कोविन एप 2 दिन के लिए बंद किया गया है। इसे अपडेट किया जा रहा है। 2 दिन बाद कोविन एप 2 लांच होगा। जिसे सर्व साधारण के लिए खोल दिया जाएगा।

क्या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी है?

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन निजी अस्पतालों के लिए अनिवार्य है, लेकिन शासकीय अस्पताल में दस्तावेज दिखाकर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। एक हफ्ते के बाद हर सेंटर में आम लोगों को टीका लगना शुरू हो जाएगा।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें