March 1, 2021

(पूरी हकीकत)

जिनके पास अभी नहीं है फास्टैग, वो अब फ्री में पा सके यह सुविधा… NHAI ने ‘Free FASTag’ के लिए शुरू किया ये अभियान

न्यूज़ सर्च डेस्क, नई दिल्ली, 20 फरवरी 2021 :-
NHAI यानी National Highway Authority of India ने 15-16 फरवरी की मध्यरात्रि से FASTag को अनिवार्य कर दिया है, लेकिन अभी भी लगभग 17 प्रतिशत लोगों ने फास्टैग नहीं बनवाया है। इसे देखते हुए NHAI ने फ्री फास्टैग अभियान चलाया है। टोल प्लाजा को 100% कैशलेस बनाने के लिए शोरू की जाने वाली योजना के बारे में कुछ ऐसी जानकारी प्राप्त हुई है।

NHAI के मुताबिक फास्टैग अनिवार्य करने से दो दिन के भीतर 2.5 लाख से अधिक FASTag खरीदे गए। इतना ही नहीं 17 फरवरी 2021 को देशभर के नेशनल हाइवे पर FASTag से 95 करोड़ रुपये का टोल कलेक्शन किया गया। यह FASTag से कलेक्शन के इतिहास में पहली बार हुआ है।

NHAI ने कहा कि देश में FASTag से टोल कलेक्शन 87% तक पहुंच गया है। इसमें 7% की वृद्धि मात्र दो दिन में देखी गई है। देश में करीब 100 टोल प्लाजा ऐसे हैं जहां 90% टोल कलेक्शन FASTag से हो रहा है। अब NHAI सभी नेशनल हाइवे पर टोल कलेक्शन 100% कैशलेस बनाने के लिए 1 मार्च 2021 तक Free FASTag अभियान चलाएगा। इसके तहत वह FASTag की 100 रुपये की कीमत को माफ करेगा। यह सुविधा राज्यों के टोल बूथ समेत देशभर के 770 से अधिक टोल प्लाजा पर उपलब्ध होगी। इसका मकसद ज्यादा से ज्यादा वाहन मालिकों को FASTag खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना है।

इतना ही नहीं ‘My FASTag App‘ पर नया फीचर ‘चेक बैंलेंस स्टेटस’ भी जोड़ा है। इससे FASTag में बची हुई राशि चेक की जा सकती है।
अगर आपके  My FASTag App पर FASTag का बैलेंस ऑरेंज कलर में यानी लो दिख रहा है तो इसे NHAI द्वारा पूरे देश में बनाए गए 40,000 से POS से रिचार्ज कराया जा सकता है। इसके अलावा एयरटेल पेमेंट बैंक, पेटीएम और अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी इसे रिचार्ज किया जा सकता है। इसे सीधे अपने बैंक खाते से भी जोड़ा जा सकता है।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें