February 27, 2021

(पूरी हकीकत)

आयुष चिकित्सा शिविर में लोगों ने लिया स्वास्थ्य लाभ, सम्मान पाकर गदगद हुए कोरोना वारियर्स

बिलासपुर, 20 फरवरी 2021
जिला आयुष विभाग द्वारा शनिवार को जिला स्तरीय आयुष स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान आयुष विद्यालय के डॉक्टरों द्वारा शिविर में पहुंचे लोगों की जांच की गई और उन्हें निशुल्क दवा वितरित की गई। कार्यक्रम के दौरान कोरोना वारियर्स का सम्मान भी किया गया।
जरहाभाठा वार्ड नं.21 गुरु घासीदास नगर के डॉ. भीमराव आंबेडकर प्राथमिक विद्यालय में आयोजित आयुष चिकित्सा शिविर में काफी लोगों ने पहुंचकर अपना चेकअप कराया। इस दौरान सेवा दे रहे चिकित्सकों ने सभी लोगों को मास्क पहने की नसीहत देते हुए जांच से पहले हाथों कोसेनेटाइज कराया फिर उसके बाद उनकी जांच कर आयुर्वेद पद्धति से इलाज कर उन्हें निशुल्क दवाएं भी दी। शिविरमें मरीजों को इम्युनिटी बूस्टर दवा व काढ़ा आदि भी दिया गया। शिविर में सैकड़ों मरीजों ने अपनी जांच करवाकर स्वास्थ्य लाभ लिया।
आयुष विद्यालय के अधिकारी डॉ. प्रदीप शुक्ला ने कहा ‘’उनके द्वारा लगातार इस तरह के आयुष शिविर आयोजित किए जाते हैं। इसी कड़ी में शनिवार को यह शिविर आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान कोरोना काल में बेहतर और निडर सेवा देने वाले कोरोना वारियर्स का सम्मान कार्यक्रम भी रखा गया। सम्मान पाकर कोरोना वारियर्स न सिर्फ खुश हुए बल्कि उन्हें आगे फिर से इस तरह की विषम परिस्थिति का समाना करने का साहस मिला है। शिविर में सामाजिक दूरी को पूरा ध्यान रखा गया और मरीजों को कोरोना से सावधानी व नियमों का पालन करने की नसीहत भी दी गई है।‘’

शिविर का आयोजन सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत धन्वंतरी पूजन के साथ किया गया। आयुष विद्यालय के अधिकारी डॉक्टर प्रदीप शुक्ला ने दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की इस कार्यक्रम को दो चरणों में बांटा गया है।पहले चरण में कार्यक्रम की शुरुआत के बाद चिकित्सा शिविर का लाभ उठाने वाले लोगों का इलाज कर उन्हें दवाइयां वितरित की गईं। इसके बाद दूसरे चरण में कोरोना वारियर्स को सम्मानित किया गया।
सोशल डिस्टेंसिंग का रखा गया पूरा ध्यान
शिविर के दौरान अलग-अलग कमरों में अलग-अलग चिकित्सकों को बिठाया गया, जिससे वहां मरीजों की भीड़ न लगने पाए। इसके बाद जांच कराकर दवा के लिए मरीजों को खिड़की के बाहर लाइन से दवा वितरित की गई। सभी मरीजों को मास्क लगाकर आने की सलाह दी गई तो वहीं डॉक्टरों व अन्य लोगों ने भी सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना से सावधानी का पूरा ध्यान रखा।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें