February 25, 2021

(पूरी हकीकत)

सावधान! अगर आप अंडा खाते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें…

एक अंडा 14 प्रतिशत बढ़ा देता है मरने के चांस

न्यूज़ सर्च डेस्क :- आप अंडा खाने के शौकीन हैं या फिर प्रोटीन के लिए अंडे का सेवन करते हैं, तो सावधान हो जाइए। क्योंकि एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अंडा खाना इंसानी जीवन के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। आप कहेंगे कि अंडा खाने के लिए तो डॉक्टर्स भी सलाह देते हैं। आमतौर पर बॉडीबिल्डर्स और फिटनेस के शौकीन अंडे का सेवन रोजाना करते हैं, लेकिन आप ध्यान देंगे कि उन्हें अंडे के पीले भाग को न खाने की सलाह दी जाती है। क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है कि पीले भाग को खाने से क्या होता है?

अंडे को प्रोटीन, वसा का पूरा माना जाता है, लेकिन ये अंडा जीवन के लिए गंभीर खतरा है। एक नई रिसर्च, जो काफी सालों से चल रही थी। उसके चौंकाने वाले नतीजे आए हैं। रिसर्च में कहा गया है कि अगर आप रोज एक अंडा पीले हिस्से के साथ खाते हैं, तो आप अपने मरने के 14% और करीब जा रहे हैं। यानि सिर्फ आधा अंडा आपके मरने के 7% ज्यादा चांस बढ़ा रहा है। ये रिसर्च चीनी वैज्ञानिकों ने अमेरिका में रहकर की है। जिसमें साल 1995 से 1996 के बीच करीब पांच लाख लोगों को इस रिसर्च में शामिल होने के लिए चुना गया। रिसर्चरों ने इनपर करीब 16 साल तक नजर रखी और अब जाकर इस रिसर्च के आंकड़े सामने आए हैं। ये रिसर्च पेपर प्लोस वन नाम के जर्नल में छपा है, जिसमें बताया गया कि इस रिसर्च में शामिल 5 लाख लोगों में से 1 लाख 29 हजार 328 लोग मर चुके हैं। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह अंडे का सेवन रहा है।
झेजियांग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और रिसर्च पेपर के ऑथर यु झांग ने बताया कि इस रिसर्च में अंडे के सेवन और उनके शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों पर नजर रखा गया। जिसमें अंडे के बीच वाले पीले हिस्से को खाने वाले लोग जल्द ही दिल की बीमारियों के शिकार हो गए। उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ा। वैज्ञानिकों ने ये भी बताया कि अंडे का सिर्फ सफेद हिस्सा खाने वाले लोगों का शरीर हष्ट पुष्ट रहा। उन्हें दिल की बीमारियां न के बराबर हुई। और उनका शरीर कैंसर, दिल की बीमारियों से लड़ने में सक्षम रहा। वैज्ञानिकों ने सलाह दी है कि अंडे के पीले हिस्से की जगह अपनी डाइट में उनके सप्लिमेंट्स को शामिल करें। इससे आपका दिल भी सुरक्षित रहेगा और आप भी।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें