March 2, 2021

(पूरी हकीकत)

जांजगीर कलेक्टर ने कोविड वैक्सीन लगवाकर की दूसरे चरण की शुरूआत

जांजगीर- चांपा, 8 फरवरी 2020

जांजगीर चांपा जिले में भी दूसरे चरण का कोविड-19 टीकाकरण शुरू हो गया है। यहां के कलेक्टर यशवंत कुमार ने सोमवार को जिला अस्पताल में बने टीकाकरण केंद्र पहुंचकर कोविड-19 का टीका लगवाया। इसी के साथ ही यहां दूसरे चरण के वैक्सीनेशन की शुरूआत की गई।

इस अवसर पर कलेक्टर यशवंत कुमार ने कहा ‘’कोविड वेक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। अपनी बारी आने पर स्वेच्छा से टीकाकरण केंद्र पहुंचकर टीका लगवाएं। उन्होंने कोविड का टीका लगवाने वालों से अपील की है कि टीका लगवाने के बाद टीकाकरण केन्द्र में आधा घंटा डॉक्टरों की निगरानी में रूकें और चिकित्सक की अनुमति के बाद ही प्रस्थान करें।‘’
इस दौरान कलेक्टर ने चिकित्सा अधिकारियों से प्रथम चरण में किए गए टीकाकरण की जानकारी भी ली। कलेक्टर के बाद डिप्टी कलेक्टर करुण डहरिया ने भी कोविड का टीका लगवाया।

सीएमएचओ डॉ. एस आर बंजारे ने बताया ‘’टीकाकरण के द्वितीय चरण का शुभारंभ सोमवार से शुरू हुआ है। द्वितीय चरण में राजस्व, पुलिस, जेल, पंचायत और नगरीय निकाय के अधिकारियों, कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। प्रथम चरण में हेल्थ वर्कर्स और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया। प्रथम चरण में छूटे हुए हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण निरंतर जारी रहेगा। इसके लिए 60 टीकाकरण केंद्र प्रस्तावित है। जिसमें से 35 केंद्र प्रारंभ हो चुके हैं। बाकी भी जल्द शुरू हो जाएंगे”।

28 दिनों के अंदर सेकंड डोज जरूरी

डॉ. बंजारे ने बताया ‘’कोविड वैक्सीन दो चरणों में लगाई जा रही है। पहली डोज लगने के 28 दिनों के अंदर दूसरी डोज लगाई जाएगी। सेकंड डोज लेने के दो सप्ताह के अंदर आम तौर पर एंटीबाडी का सुरक्षात्मक स्तर (इम्यूनिटी) विकसित होता है। वैक्सीन लगवाने के बाद लोग लापरवाही बिल्कुल न बरते बल्कि पहले की तरह ही सुरक्षा बरतें।कोविड के टीके मेडिकल प्रोटोकॉल का पालन करते हुए लगाए जा रहे हैं। टीका लगाने के बाद हितग्राही को आधे घंटे निगरानी कक्ष में रखा जाता है। टीका लगाने में कोई शंका, डर नहीं होना चाहिए, क्योंकि इसमें इनएक्टिव वायरस का उपयोग किया गया है।‘’

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें