February 27, 2021

(पूरी हकीकत)

इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर सरकार आपके खाते में ट्रांसफर करेगी 1.5 लाख रुपये, जल्द लें फायदा

न्यूज़ सर्च डेस्क : इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए सभी सरकारें सब्सिडी से लेकर टैक्स में छूट जैसे कई तरह के फायदे लोगों को दे रही हैं। इसमे दिल्ली सरकार सबसे आगे है। मौजूदा पॉलिसी के मुताबिक दिल्ली सरकार दो पहिया या तीन पहिया इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर 30 हजार रुपये तक की सब्सिडी दे रही है। इतना ही नहीं चार पहिया वाहनों के लिए यह सब्सिडी डेढ़ लाख रुपये तक है।

दिल्ली सरकार यह सब्सिडी दिल्ली में प्रदूषण कम करने और लोगों को इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के प्रति जागरूक करने के लिए कर रही है। इस अभियान में दिल्ली सरकार बताएगी कि पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियों की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहन कितने लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं।

इस जागरूकता अभियान का मकसद लोगों को यह बताना है कि इलेक्ट्रिक वाहन प्रदूषण कम करने के साथ खर्च को भी कैसे कम कर सकते हैं। केजरीवाल सरकार ने यह तय किया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार छह महीने बाद सिर्फ ऐसे वाहनों को ही हायर करेगी यानि सरकारी कामकाज में भी इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल किया जाएगा।

यह है इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी

दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार ने अगस्त 2020 में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी का ऐलान किया था। इस पॉलिसी का मकसद 2024 तक दिल्ली की सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की पकड़ 25 फीसद करना है। इसके लिए दिल्ली सरकार मौजूदा पॉलिसी के मुताबिक, दो पहिया या तीन पहिया इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर 30 हजार रुपये तक की सब्सिडी दी जा रही है, तो दूसरी ओर चार पहिया वाहनों के लिए यह सब्सिडी डेढ़ लाख रुपये तक है। सब्सिडी की राशि खरीदार के बैंक अकाउंट में वाहन खरीदने के तीन दिन के भीतर जमा की जाती है।

नहीं लगेगा रोड टैक्स

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस भी बिल्कुल मुफ्त है। इस मुहिम को और बढ़ावा देने के लिए पूरे दिल्ली शहर में 100 चार्जिंग स्टेशन बनाए जाने हैं। इसके साथ ही बड़ी कंपनियां, मॉल्स, सिनेमा घर, रेस्टोरेंट और कमर्शियल शॉपिंग कॉम्पलेक्स के कंपाउंड में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन का निर्माण करने के लिए कहा गया है।

1 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन

दिल्ली सरकार अभी 1 हजार इलेक्ट्रिक कारों को हायर करती है। इसे आने वाले समय में और बढ़ाया जाएगा। बाद में इस श्रेणी में सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन ही हायर किए जाएंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक दिल्ली में अब तक 6 हजार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे जा चुके हैं और सरकार ने इस मद में 9 करोड़ रुपये सब्सिडी के तौर पर खर्च किया है।

You cannot copy content of this page

en_USEnglish
Open chat
विज्ञापन के लिए इस नंबर पर संपर्क करें